पाकिस्तान के ग्रे लिस्ट से बाहर होने के बाद पीएम शहबाज शरीफ ने किया ट्वीट, भुट्टो, जनरल बाजवा को धन्यवाद दिया

नई दिल्ली। ग्लोबल मनी लॉन्ड्रिंग वॉचडॉग फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने शुक्रवार को पाकिस्तान को टेरर फाइनेंसिंग ग्रे लिस्ट से हटा दिया क्योंकि उसने देश की “अपने एएमएल / सीएफटी शासन में सुधार में महत्वपूर्ण प्रगति” का स्वागत किया।

पाकिस्तान ने अपने AML/CFT (धन शोधन रोधी और आतंकवाद विरोधी वित्तपोषण) शासन की प्रभावशीलता को मजबूत किया है और FATF द्वारा जून 2018 और जून 2021 में पहचानी गई रणनीतिक कमियों के संबंध में अपनी कार्य योजनाओं की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए तकनीकी कमियों को दूर किया है। जिनमें से अंतिम समय सीमा से पहले पूरा हो गया था, जिसमें कुल 34 कार्रवाई आइटम शामिल थे।”

“इसलिए पाकिस्तान अब FATF की बढ़ी हुई निगरानी प्रक्रिया के अधीन नहीं है। पाकिस्तान अपने एएमएल/सीएफटी सिस्टम को और बेहतर बनाने के लिए एपीजी के साथ काम करना जारी रखेगा।

इसके तुरंत बाद, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने अपने विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा को देश को FATF की सूची से बाहर निकालने के प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि विकास वर्षों से दृढ़ और निरंतर प्रयासों का प्रमाण है।

मैं विशेष रूप से पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से बाहर निकालने के लिए संयुक्त मोर्चा बनाने के लिए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और उनकी टीमों और सभी राजनीतिक दलों की भूमिका और प्रयासों की सराहना करता हूं। अल्हम्दुलिल्लाह!”

जून 2018 में आतंकवाद के वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग का मुकाबला करने में विफल रहने के लिए पाकिस्तान को ग्रे सूची में शामिल किया गया था। पाकिस्तान में इस सूची से बाहर होने की व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही थी क्योंकि जून में FATF की अंतिम पूर्ण बैठक में निष्कर्ष निकाला गया था कि देश ने बहुपक्षीय निगरानी द्वारा दी गई दो कार्य योजनाओं में सभी 34 कार्य मदों को “बड़े पैमाने पर संबोधित” किया था।

Exit mobile version