खालिस्तानी नेता की तलाश जारी, पंजाब पुलिस को ISI एंगल का डाउट, विदेशी फंडिंग पर शक

चंडीगढ़। पंजाब पुलिस द्वारा खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने के लिए राज्य भर में तीसरे दिन भी तलाशी अभियान जारी रहा। उसे अब भगोड़ा घोषित कर दिया गया है। अमृतपाल सिंह के ड्राइवर हरप्रीत और चाचा हरजीत ने मेहतपुर में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है और सूत्रों ने कहा कि उन्हें कल रात पुलिस स्टेशन ले जाया गया।

जैसा कि अमृतपाल सिंह समर्थित वारिस पंजाब डी संगठन पर कार्रवाई जारी है, पंजाब पुलिस ने कल 34 और लोगों को गिरफ्तार किया, और खालिस्तानी नेता के कुल 112 सहयोगियों को अब तक गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को पूरे पंजाब में फ्लैग मार्च और तलाशी ली और सीआरपीसी की धारा 144, जो मण्डली को प्रतिबंधित करती है, पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ के केंद्र शासित प्रदेश में लगाई गई थी। पंजाब के कुछ हिस्सों में पहले से ही निषेधाज्ञा लागू थी।

पंजाब सरकार ने सोमवार दोपहर तक मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है। पंजाब पुलिस द्वारा शनिवार को बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू करने के बाद से स्वयंभू कट्टरपंथी उपदेशक फरार है।

यह कार्रवाई सिंह और उनके समर्थकों के अमृतसर के पास अजनाला पुलिस थाने में घुसने के हफ्तों बाद हुई, यह आश्वासन देते हुए कि एक गिरफ्तार व्यक्ति को रिहा कर दिया जाएगा। 

अमृतपाल सिंह की तलाश जारी, पंजाब पुलिस को ISI एंगल, विदेशी फंडिंग का शक

जैसा कि खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह को पकड़ने की तलाश जारी है, आईजीपी पंजाब सुखचैन सिंह गिल ने सोमवार को कहा, “राज्य में शांति है, स्थिति स्थिर है। कोई कानून और व्यवस्था की स्थिति नहीं है … ‘वारिस पंजाब दे’ के कुछ तत्वों के खिलाफ विशेष कार्रवाई की गई, जिनके खिलाफ छह आपराधिक मामले दर्ज हैं।’

“अब तक, 114 तत्वों ने शांति और सद्भाव को भंग करने का प्रयास किया। उन्हें राउंडअप कर गिरफ्तार कर लिया गया है। उनमें से 78 को पहले दिन गिरफ्तार किया गया, 34 को दूसरे दिन और दो अन्य को कल रात गिरफ्तार किया गया। 10 हथियार बरामद हुए हैं।’

सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि पुलिस को मामले में आईएसआई एंगल और विदेशी फंडिंग का शक है।

“वारिस पंजाब डे के प्रमुख अमृतपाल सिंह अभी भी फरार हैं। पुलिस उसे पकड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं. पंजाब पुलिस स्पष्ट रूप से कह रही है कि गिरफ्तारी अभी बाकी है और उसे गिरफ्तार करने के प्रयास चल रहे हैं।  उन्होंने कहा, ‘अब तक सामने आए तथ्यों और परिस्थितियों के आधार पर हमें आईएसआई के एंगल को लेकर बहुत गहरा संदेह है। हमें विदेशी फंडिंग का भी बहुत गहरा संदेह है। परिस्थितियों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि इसमें आईएसआई शामिल है और विदेशी फंडिंग भी है।

Exit mobile version