1906-1947 के दौरान जानिए कैसे तिरंगे में हुए कई बदलाव….

नई दिल्ली. इतिहासकार कपिल कुमार के अनुसार, तिरंगे के पीछे का इतिहास जिसमें केंद्र में अशोक चक्र शामिल है, राष्ट्रीय ध्वज बन गया है और इस यात्रा में भारत के कई झंडे हैं।

कपिल कुमार ने कहा कि 1857 में हमने भारतीय स्वतंत्रता की पहली लड़ाई लड़ी थी। उस दौरान सभी का अपना झंडा था, लेकिन पहली बार क्रांतिकारियों ने अपना झंडा खुद बनाया। यह हरे रंग का झंडा था जिस पर कमल बना हुआ था। यह वह झंडा था जिसे स्वतंत्र भारत के प्रथम युद्ध में फहराया गया था।

उन्होंने कहा कि 1906 में कोलकाता के पारसी बागान चौक पर तिरंगा फहराया गया था. यह हरे, पीले और लाल रंग से बना था। इस दौरान वंदे मातरम भी लिखा गया।

उसके बाद 1907 में पेरिस में मैडम कामा ने भारतीय क्रांतिकारियों की मौजूदगी में यह झंडा फहराया। 1906 के तिरंगे से इसमें ज्यादा बदलाव नहीं देखा गया, लेकिन इसके ऊपर केसरिया रंग की लाल पट्टी थी और कमल के बजाय इसमें सात सितारे थे जो सप्त ऋषि के प्रतीक थे। इसमें अंतिम स्तम्भ पर सूर्य और चन्द्रमा भी अंकित थे।

उन्होंने कहा कि 1917 में जब राजनीतिक संघर्ष ने नया मोड़ लिया तो तीसरा झंडा आया। यह कहा जा सकता है कि होमरूल आंदोलन की आड़ में तीसरे झंडे का गठन किया गया था। इसे होमरूल आंदोलन के दौरान एनी बेसेंट और लोकमान्य तिलक ने फहराया था। झंडे में पांच लाल और चार हरी क्षैतिज धारियां थीं। इस खास झंडे में यूनियन जैक भी मौजूद थे। अर्थात् प्राचीन परंपरा को प्रतिबिम्बित करने वाले सप्तर्षि और एकता दिखाने के लिए चन्द्रमा और तारे उपस्थित थे। इस तिरंगे से यह दिखाने का प्रयास किया गया कि इसने स्वतंत्रता नहीं बल्कि स्वशासन का अधिकार प्राप्त किया है।

उनका कहना है कि इसके बाद साल 1921 में जब भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजादी पाने की कोशिश कर रहा था, तब वह दो रंगों से बना था: लाल और हरा। महात्मा गांधीजी ने सुझाव दिया कि भारत के शेष समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए, राष्ट्र की प्रगति को इंगित करने के लिए एक सफेद पट्टी और एक चरखा होना चाहिए। इसलिए, इस समय इसमें एक चरखा भी जोड़ा गया था। इसके बीच में एक महत्वपूर्ण ध्वज है जिसका कहीं उल्लेख नहीं है। यह वह झंडा है जिसे जर्मनी में भारतीय क्षेत्र के निर्माण के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा फहराया गया था। उस तिरंगे में भी बीच में केसरिया, नीचे हरा और बीच में बाघ मौजूद है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण झंडा है।

हालाँकि, 1931 में, ध्वज को भगवा, सफेद और हरा रंग मिला, जिसके बीच में गांधीजी का चरखा चल रहा था।

इसके बाद 1947 में अशोक चक्र की यात्रा आती है। कपिल कुमार बताते हैं कि सावरकर ने चरखा समिति को एक तार भेजा था। कहा जाता था कि अशोक चक्र तिरंगे के बीच में होना चाहिए। 22 जुलाई 1947 को संविधान सभा ने इसे स्वतंत्र भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया। आजादी के बाद भी इसके रंग और महत्व बना रहा।

अशोक चक्र होने का महत्व यह है कि यह अखंड भारत को परिभाषित करता है। चूँकि अशोक का साम्राज्य अफगानिस्तान से नीचे तक मौजूद था, अशोक चक्र एक बड़े, दिव्य और विशाल भारत का प्रतीक बन जाता है।

Exit mobile version