India में राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है? जानिए पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुरुवार (9 जून) को भारत के अगले राष्ट्रपति के चुनाव की तारीख के रूप में 18 जुलाई की घोषणा की , जिसका परिणाम 21 जुलाई को होगा। मौजूदा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है। संविधान के अनुच्छेद 62 के अनुसार, निवर्तमान राष्ट्रपति के पद के कार्यकाल की समाप्ति के कारण हुई रिक्ति को भरने के लिए चुनाव कार्यकाल की समाप्ति से पहले पूरा किया जाना आवश्यक है। चुनाव की अधिसूचना कार्यकाल की समाप्ति के 60वें दिन या उसके बाद जारी की जानी चाहिए।

राष्ट्रपति का चुनाव कौन करता है?

राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है जिसमें संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य और सभी राज्यों के साथ-साथ दिल्ली और पुडुचेरी की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं।राज्यसभा और लोकसभा या विधानसभाओं के मनोनीत सदस्य वोट देने के पात्र नहीं हैं, और न ही विधान परिषद के सदस्य हैं।

राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

संविधान में कहा गया है कि राष्ट्रपति का चुनाव गुप्त मतदान से होगा। अनुच्छेद 55(3) के अनुसार चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत द्वारा होता है। इस प्रणाली में, निर्वाचक को उम्मीदवारों के नामों के सामने वरीयताएँ अंकित करनी होती हैं।

मतदाता उम्मीदवारों की संख्या के रूप में कई वरीयताओं को चिह्नित कर सकता है। जबकि मतपत्र के वैध होने के लिए पहली वरीयता का अंकन अनिवार्य है, अन्य वरीयताएँ वैकल्पिक हैं। उदाहरण के लिए यदि पाँच उम्मीदवार हैं, तो मतदाता पाँच वरीयताएँ देगा। वोट के वैध होने के लिए पहली वरीयता देना अनिवार्य है, लेकिन अगर मतदाता अन्य वरीयता नहीं देता है, तो भी वोट मान्य होगा।

जीत का निर्धारण कैसे किया जाता है?

वोटों का भार है। प्रत्येक विधायक के लिए, मूल्य राज्य की कुल जनसंख्या द्वारा विधायकों की संख्या से विभाजित करके निर्धारित किया जाता है, जिसे आगे 1000 से विभाजित किया जाता है। इसलिए, प्रत्येक विधायक के वोट का मूल्य अलग-अलग राज्यों में भिन्न होता है, यूपी में 208 के उच्च स्तर से सिक्किम में न्यूनतम 7। विधानसभा में वोटों का मूल्य 5.43 लाख तक है।एक समान कुल संसद के दो सदनों को सौंपा गया है, जिसमें 776 सांसद हैं। इसलिए, प्रत्येक सांसद के वोट का मूल्य 5.43 लाख/776 = 700 है। चुनावी पूल का कुल मूल्य विधानसभाओं और दोनों सदनों के वोट मूल्यों का योग है, या 10.86 लाख। विजेता वह उम्मीदवार होता है जो इस पूल में से सबसे अधिक वोट प्राप्त करता है।

Exit mobile version