Gariyaband: गोधन न्याय योजना पशुपालकों के लिए साबित हुआ वरदान, गोबर बेचकर पशुपालकों की आर्थिक स्थिति हुई मजबूत

रवि तिवारी@देवभोग। (Gariyaband) राज्य की भुपेश बघेल सरकार की गोधन न्याय योजना पशुपालकों के लिए वरदान साबित हो रही है। देवभोग ब्लॉक के पशुपालकों के लिए भी यह योजना किसी वरदान से कम नज़र नही आ रहा है। (Gariyaband) सीएम भूपेश की महत्वाकांक्षी योजना से पशुपालक आज आर्थिक रूप से मजबूत होकर अपने सपने भी पूरा कर रहे है। (Gariyaband) खबर छत्तीसी ने आज कुछ पशुपालकों से योजना को लेकर की खास चर्चा

1. झाखरपारा के पशुपालक रितेश तिवारी ने सीएम भूपेश की गोधन न्याय योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इस योजना से वे भी जुड़कर काम कर रहे हैं। रितेश ने बताया कि वे हर महीने 70 से 75 क्विंटल गोबर बेचते हैं। रितेश ने बताया कि उन्होंने गोबर बेचकर आधा पैसा जमाकर बाइक खरीदा है, आज हर माह गोबर बेचकर वे दुपहिया वाहन का क़िस्त भी पटाते हैं।

2. केंदुबन्द के रहने वाले दो भाई लीलानिधि दास और नरेश कुमार दास भी गोधन न्याय योजना की तारीफ करते नही थक रहे हैं। इन दोनों भाइयों ने भी गोबर बेचकर दुपहिया वाहन खरीदा है। दोनों भाई कहते है कि इस योजना ने उनके सपने को उड़ान देने का काम किया है। लीलानिधि ने बताया की हर माह उनका गोबर बेचा हुआ पैसा करीब 13 हज़ार उनके खाते में जमा होता है। वही नरेश कहते है कि उनका भी 9 हज़ार हर महीने खाते में आता है। इसके अलावा कोडोभाठा के गुलाब यादव और कड़लीमुडा के काशीराम ने भी इस योजना से जुड़कर अपनी जरूरत की चीज़ें खरीदा है। 

3. झिरिपानी के रहने वाले चन्द्र सिंग ने इस योजना से जुड़कर गोबर बेचकर वहां से आये पैसे से बेटी की शादी के लिए आधा तोला सोना खरीदा। चन्द्र सिंग ने सीएम भूपेश के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसान पुत्र ने पशुपालकों के लिए योजना शुरू कर उन्हें मजबूत करने का काम किया है।

नेताओं ने किया आभार व्यक्त

कांग्रेस के जिला महामंत्री अरुण मिश्रा, ब्लॉक अध्यक्ष भूपेंद्र मांझी ने सीएम भूपेश के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस योजना ने पशुपालकों को मजबूत किया है। आज गोबर बेचकर पशुपालक अपनी जरूरत की चीज़ें खरीद रहे है। वही उनके चेहरे में सीएम भूपेश ने मुस्कान भी बिखेरा है।

सीईओ मण्डावी लगातार कर रहे मॉनिटरिंग

देवभोग सीईओ मनहर लाल मण्डावी इस योजना को सुचारू रूप से संचालित करवाकर पशुपालकों तक इस योजना का लाभ भी पहुँचा रहे हैं। सीईओ अपने टीम के पीओ शिव कुमार नारंगे के साथ काम करते हुए समय पर गोबर खरीदी करवाकर उसका भुगतान भी समय पर करवा रहे हैं। यहां बताते चले कि इस समय ब्लॉक के घुमरगुड़ा के 124 पशुपालक,लाटापारा के 210,कड़लीमुडा के 215,बरबाहली के 150,निस्टिगुड़ा के 475,झिरिपानी के 200,गाड़ाघाट के 513,मोखागुड़ा के 362,मुंगझर के 136 और खुटगॉव के 200 पशुपालक योजना से जुड़कर गोबर बेचकर लाभ ले रहे हैं।

Exit mobile version