Diwali 2023: राममय हुई अयोध्या… एक साथ जले 22.23 लाख दीये, बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आज दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई नेताओं सहित कई देशों के राजदूत शामिल हुए. अयोध्या में दीपोत्सव में 24 लाख से ज्यादा दिए अलग-अलग घाटों पर जलाए गए. 22 लाख 23 हजार दिए जलाए जाने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है. रिकॉर्ड बनने पर सीएम योगी आदित्यनाथ को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम द्वारा सर्टिफिकेट दिया गया है. सैकड़ों वॉलंटियरों की टीमों ने घंटों की मेहनत से 24 लाख दिए प्रवजल्लित किए थे.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य और बृजेश पाठक सहित कई नेता और 50 से ज्यादा देशों के राजदूत अयोध्या दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए थे. राम की पैड़ी सहित सरयू के अन्य घाटों पर 24 लाख दिए जलाए गए थे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरयू नदी की आरती की थी. कार्यक्रम के अंत में शानदार आतिशबाजी की गई. अन्य राज्यों और शहरों के लोग इस भव्य दीपोत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. लोगों का कहना है कि इस कार्यक्रम में शामिल होकर हमें बहुत खुशी हो रही है.

अयोध्या में बना दिए जलाने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या दीपोत्सव 2023 में जलाए गए दियों से नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है. 22 लाख 23 हजार दिए जलाने का नया रिकॉर्ड अयोध्या में बना है. पिछला रिकॉर्ड 18 लाख 81 हजार से ज्यादा दियों का रिकॉर्ड था. दियों की गणना ड्रोन कैमरे के जरिए की गई है. सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी पर जारी दीपोत्सव कार्यक्रम में लेजर शो के जरिए रामलीला दिखाई गई. सीएम योगी ने दीपोत्सव को बताया ‘सांस्कृतिक आंदोलन’ अयोध्या के राम कथा पार्क में चल रहे कार्यक्रम में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दीपोत्सव को सांस्कृतिक आंदोलन बताया है. 50 से ज्यादा देशों के उच्चायुक्त, राजदूत सहित यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य और ब्रजेश पाठक कार्यक्रम में शामिल होने लिए पहुंचे हैं.

Exit mobile version