अगली बार जब होटल, रेस्तरां आपके बिल में सेवा शुल्क जोड़ेंगे, तो डायल करें ये नंबर

नई दिल्ली. ग्राहकों के लिए एक राहत भरी खबर है. उपभोक्ता मामलों के विभाग के तहत केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने होटल और रेस्तरां को खाद्य बिलों पर स्वचालित रूप से या डिफ़ॉल्ट रूप से सेवा शुल्क लगाने से रोक दिया है। इसलिए, अगली बार यदि कोई होटल या रेस्तरां आपके बिल में सेवा शुल्क जोड़ता है, तो अतिरिक्त राशि का भुगतान न करें, क्योंकि सीसीपीए ने भी ग्राहकों को अपने दिशानिर्देशों के उल्लंघन के मामले में शिकायत दर्ज करने की अनुमति दी है।

बढ़ती शिकायतों के बीच, सीसीपीए ने सेवा शुल्क लगाने के संबंध में अनुचित व्यापार प्रथाओं और उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं ।

सेवा शुल्क में दिशानिर्देश

सीसीपीए द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, “कोई भी होटल या रेस्तरां बिल में स्वचालित रूप से या डिफ़ॉल्ट रूप से सेवा शुल्क नहीं जोड़ेंगे।”

इसमें कहा गया है कि किसी अन्य नाम से सेवा शुल्क की वसूली नहीं होनी चाहिए।

कोई भी होटल या रेस्टोरेंट किसी उपभोक्ता को सर्विस चार्ज देने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। उन्हें उपभोक्ता को स्पष्ट रूप से सूचित करना होगा कि सेवा शुल्क स्वैच्छिक, वैकल्पिक और उपभोक्ता के विवेक पर है।

दिशानिर्देशों में कहा गया है, “उपभोक्ताओं पर सेवा शुल्क के संग्रह के आधार पर सेवाओं के प्रवेश या प्रावधान पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। इसके अलावा, सेवा शुल्क को खाद्य बिल के साथ जोड़कर और कुल राशि पर जीएसटी लगाकर एकत्र नहीं किया जा सकता है।

ग्राहक क्या कर सकते हैं

यदि कोई ग्राहक यह पाता है कि कोई होटल या रेस्तरां दिशानिर्देशों के उल्लंघन में सेवा शुल्क लगा रहा है, तो वह होटल या रेस्तरां के प्राधिकरण से बिल की राशि से उन्हें हटाने का अनुरोध कर सकता है।

यदि संबंधित होटल या रेस्तरां प्राधिकरण द्वारा मामले का समाधान नहीं किया जाता है, तो ग्राहक 1915 पर कॉल करके राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जो पूर्व-मुकदमेबाजी स्तर पर वैकल्पिक विवाद निवारण तंत्र के रूप में काम करता है।

एनसीएच मोबाइल एप के जरिए भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

वे उपभोक्ता आयोग में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एडाखिल पोर्टल http://www.edaakhil.nic.in पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।

Exit mobile version