Assembly Election: उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में वोटों की गिनती कल, सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटिंग

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव में गुरुवार को वोटों की गिनती होगी. इन राज्यों में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच मतदान हुआ था। उत्तर प्रदेश में अधिकतम सात चरणों में मतदान हुआ। मणिपुर में दो चरणों में मतदान हुआ जबकि पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में मतदान हुआ। जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए पांचों विधानसभा चुनावों के नतीजों का, खासकर उत्तर प्रदेश में, राष्ट्रीय राजनीति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना है।

Surajpur जनपद के दो कर्मचारी पर गिरी गाज, कलेक्टर ने किया निलंबित

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश ने अपने 75 जिलों के 403 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। वोटों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक चुनाव अधिकारी के हवाले से कहा, “राज्य भर के मतगणना केंद्रों पर हाथ के दस्ताने, सैनिटाइज़र, मास्क, थर्मल स्कैनर के उपयोग और सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करने सहित कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।”

उन्होंने कहा, “विकलांग लोगों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों सहित डाक मतपत्रों के माध्यम से डाले गए वोटों की गिनती मैन्युअल रूप से की जाएगी, जबकि सेवा मतदाताओं ईटीपीबीएस [इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम] के वोट ऑनलाइन किए जाएंगे।

इसके अलावा हर विधानसभा क्षेत्र में पांच मशीनों की वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) पर्चियों की गिनती की जाएगी। सभी मतगणना केंद्रों पर वीडियो और स्टेटिक कैमरे लगाए गए हैं। वहां मीडिया सेंटर भी स्थापित किए गए हैं।

एग्जिट पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर प्रदेश में सत्ता में वापसी करेगी। एग्जिट पोल ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में समाजवादी पार्टी की सीटों की संख्या में सुधार का अनुमान लगाया है, लेकिन सरकार बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

एग्जिट पोल ने विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की भविष्यवाणी की है, जो शायद दो अंकों के आंकड़े को भी नहीं छू सकती है।

विधानसभा में बहुमत हासिल करने और अगली सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को उत्तर प्रदेश चुनाव में 202 सीटें जीतने की जरूरत है। समाजवादी पार्टी, जो भाजपा के लिए प्रमुख चुनौती के रूप में उभरी है।  एग्जिट पोल में यह दावा करते हुए खारिज कर दिया कि वह अगली सरकार बनाएगी, और बहुमत हासिल करेगी। 2017 में बीजेपी ने अपने दम पर 312 सीटें जीती थीं.

भाजपा ने अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के साथ चुनाव लड़ा था। 2017 में, इसने ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के साथ भी गठबंधन किया था। इस बार राजभर ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ गठबंधन किया। राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) अखिलेश यादव के इंद्रधनुषी गठबंधन में तीसरा प्रमुख भागीदार था।

पंजाब

पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों पर गुरुवार सुबह आठ बजे से 66 स्थानों के 117 केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी. पंजाब चुनाव में 93 महिलाओं और दो ट्रांसजेंडर व्यक्तियों सहित 1,304 उम्मीदवार मैदान में थे।

पंजाब में पिछले तीन विधानसभा चुनावों में दर्ज मतदान प्रतिशत की तुलना में सबसे कम 71.95 प्रतिशत मतदान हुआ।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) एक प्रमुख दावेदार के रूप में उभरी है, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस पंजाब में बहुकोणीय मुकाबले में सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है।

एग्जिट पोल ने पंजाब में आप के लिए एक प्रभावशाली जीत की भविष्यवाणी की है, 20 फरवरी को मतदान किया था। हालांकि, कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि उनकी पार्टी पंजाब में सत्ता में लौट रही है।

आप का मुख्यमंत्री पद का चेहरा और पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान, जो लोकसभा सदस्य हैं, ने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी राज्य में अगली सरकार बनाएगी।

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के प्रमुख सुखबीर बादल ने भी दावा किया कि उनकी पार्टी पंजाब विधानसभा में 80 से अधिक सीटें जीतेगी, जहां किसी पार्टी या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 69 सीटों की जरूरत है। अकाली दल ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ मिलकर पंजाब का चुनाव लड़ा था।

भाजपा ने पंजाब का चुनाव पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ा था। एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक गठबंधन को जनता ने नहीं सराहा है।

पंजाब में कांग्रेस के लिए दांव ऊंचे हैं, जिसने नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध के दौरान राजनीतिक मंथन देखा। इस चरण के दौरान, कांग्रेस ने राज्य इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के साथ केंद्रीय भूमिका निभाने के साथ तीव्र संघर्ष देखा।

कांग्रेस ने मौजूदा चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम चेहरे के रूप में घोषित किया, उम्मीद है कि इस कदम से अनुसूचित जाति के वोट उसके पक्ष में हो सकते हैं। पंजाब में लगभग 32 प्रतिशत अनुसूचित जाति की आबादी है।

दूसरी ओर, आप ने पंजाब में “बदलाव” के लिए प्रचार किया, जिस पर कई दशकों से कांग्रेस और शिअद का दबदबा है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड एक और राज्य है जहां कांग्रेस का दांव ऊंचा है। उसकी नजर सत्ता में वापसी पर है। एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है, जबकि कांग्रेस को बढ़त मिली हुई है।

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू होगी. 14 फरवरी को हुए उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 65 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था।

भाजपा और कांग्रेस के बीच एक कड़े अंत के मामले में और परिणाम त्रिशंकु विधानसभा दिखाते हैं, आप, बसपा, समाजवादी पार्टी और उत्तराखंड क्रांति दल जैसे छोटे दल किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं। 2017 में बीजेपी ने 57 सीटें जीती थीं. कांग्रेस ने 11 सीटें जीती थीं.

गोवा

गोवा में 14 फरवरी को सभी 40 सीटों के लिए मतदान हुआ था। वोटों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू हुई। गोवा में बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिला जिसमें तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) जैसे नए खिलाड़ी राज्य की राजनीति में बड़े ब्रेक का दावा कर रहे थे।

गोवा में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच है। भाजपा ने जहां सभी 40 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ा, वहीं कांग्रेस ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के साथ गठबंधन कर 37 उम्मीदवार उतारे।

तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में गोवा की सबसे पुरानी पार्टी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के साथ गठबंधन किया। हालांकि, एमजीपी के मतों की गिनती से पहले भाजपा के साथ ‘बातचीत’ करने की खबर है।

गोवा में विधानसभा चुनाव लड़ने वाली अन्य पार्टियों में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), रिवोल्यूशनरी गोअन्स, गोएंचो स्वाभिमान पार्टी और जय महाभारत पार्टी शामिल हैं।

मणिपुर

मणिपुर में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच है। हालांकि, अन्य पार्टियां जो चुनाव परिणाम त्रिशंकु विधानसभा में सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं, वे हैं नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू)।

बीजेपी ने सभी 60 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ा था. कांग्रेस ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (सीपीएम), फॉरवर्ड ब्लॉक, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया।

कई एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की गई है. कांग्रेस को 20 से कम सीटों पर जीत का अनुमान है।

Exit mobile version