Corona: 43 बार बुजुर्ग की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, 10 महीने तक रहे अस्पताल में…पत्नी ने परेशान होकर- अब मरने दो

लंदन। कोरोना (Corona) की दूसरी लहर ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी थी. वहीं यूके से ऐसा एक मामला सामने आया है. जिसे सुनकर आप शॉक्ड हो जाएंगे. जी हां यहां 72 साल के स्मिथ की रिपोर्ट 43 बार पॉजिटिव आई. मतलब की 10 महीने तक बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव रहे. किसी भी व्यक्ति के इतने लंबे समय तक कोरोना से संक्रमित रहने का ये पहला मामला है.

(Corona)  पेशे से रिटायर ड्राइविंग इंस्ट्रमक्टनर डेव स्मिथ को कोरोना से संक्रमित होने के बाद सात बार अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. बीबीसी को दिए इंटरव्यू में स्मिथ ने बताया कि किस तरह उनके शरीर में इतने दिनों तक लगातार वायरस बना रहा.

(Corona) स्मिथ ने कहा, ‘मेरी एनर्जी बिल्कुल ही कम हो गई थी और मैं बहुत मुश्किल से कुछ भी उठा पाता था.  एक रात मुझे लगातार 5 घंटे तक खांसी आई. मैं अपनी पूरी उम्मीद छोड़ चुका था. मैंने अपने परिवार के सभी सदस्यों को बुलाया, सभी से शांतिपूर्वक बात की और उन्हें गुडबाय बोला.

‘  डॉक्टर्स कहते हैं कि नए दवा के मिक्स्चर के साथ ही इस बात की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि स्मिथ अपनी दृढ़इच्छा से ठीक हुए. इस दवा का एक तरीके से उन पर ट्रायल किया गया था और ये महज संयोग है कि दवा ने भी अपना असर दिखाया.

 कोरोना से 290 दिनों के बाद ठीक होने के इस मामले पर वैज्ञानिक भी स्टडी कर रहे हैं. ल्यूकेमिया बीमारी और कीमोथेरेपी उपचार के बाद स्मिथ का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर हो चुका था. यही वजह कि उन्हें ठीक होने में इतना लंबा वक्त लग गया.

स्मिथ ने बताया, ‘मैंने अपनी पत्नी लिन से कहा कि मुझे जाने दो. मैं खुद में फंसा हुआ महसूस कर रहा हूं. ये अब बद से बदतर हो चुका है.’ वहीं लिन ने कहाCorona: 43 बार बुजुर्ग की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, 10 महीने तक रहे अस्पताल में…पत्नी ने परेशान होकर- अब मरने दो, ‘कई बार हमें ऐसा लगा कि स्मिथ अब इसे और लंबा नहीं खींच पाएंगे.’

स्मिथ का इलाज एंटी-वायरल दवाओं के नए मिश्रण से किया गया और उनके इलाज में दो सप्ताह का समय लगा. जब उन्हें अपने डॉक्टर से खबर मिली कि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है तो उन्हें अपने कानों पर भरोसा नहीं हुआ. 

स्मिथ ने अपनी कोविड नेगेटिव होने का जश्न शैम्पेन की बोतल खोलकर मनाया. स्मिथ ने कहा, ‘हमारे पास बहुत समय से एक शैम्पेन की बोतल थी. आमतौर पर हम ड्रिंक नहीं करते हैं लेकिन उस रात हमने वो बोतल खोल कर नेगेटिव रिपोर्ट की खुशी मनाई.’

डॉक्टर्स कहते हैं कि नए दवा के मिक्स्चर के साथ ही इस बात की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि स्मिथ अपनी दृढ़इच्छा से ठीक हुए. इस दवा का एक तरीके से उन पर ट्रायल किया गया था और ये महज संयोग है कि दवा ने भी अपना असर दिखाया. 

Exit mobile version