6 दिन की गिरावट पर ब्रेक… अचानक शेयर बाजार में आई तेजी, ये 8 स्‍टॉक बने हीरो!

मुंबई. पिछले 6 दिनों के भंयकर गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में तेजी आई. सप्‍ताह के आखिरी दिन सेंसेक्स 260 अंक चढ़कर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 97 अंक चढ़कर 22,055 पर क्‍लोज हुआ. हालांकि अभी भी सप्‍ताह के दौरान Sensex और Nifty 2 प्रतिशत लो पर है. आज बाजार में तेजी के कारण हैवीवेट शेयरों आईटीसी,रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारती एयरटेल के शेयर में खरीदारी हुई है.

वहीं बैंक निफ्टी में आज मामूली गिरावट आई है और यह 67 अंक गिरकर 47,421 पर बंद हुआ. वहीं फिननिफ्टी सपाट रहा, जबकि बैंकेक्‍स में 88 अं‍क की गिरावट आई है और यह 54,153 पर बंद हुआ. बीएसई सेंसेक्‍स के टॉप 30 शेयरों में एनटीपीसी, पावर ग्रिड, JSW Steel, Asian Paints और ITC टॉप गेनर रहे, जिसमें 2 से 3 फीसदी की तेजी आई है. वहीं टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस, मारुति और रिलायंस भी उच्‍च स्‍तर पर बंद हुए. इसके अलावा, TCS, Infosys, Wipro, HDFC Bank और M&M के शेयर में गिरावट आई है.

1,660 स्‍टॉक में आई तेजी

NSE पर आज 2,703 शेयरों में से 1,660 स्‍टॉक उछाल पर थे, जबकि 926 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. इसके अलावा 117 शेयर अनचेंज हैं. 52 स्‍टॉक 52 सप्‍ताह के हाई लेवल पर थे, जबकि 35 शेयर 52 वीक के लो पर कारोबार समाप्‍त किया. 88 में अपर सर्किट देखा गया और 78 स्‍टॉक में लोअर सर्किट लगा.

शेयर बाजार में क्‍यों आई तेजी?

पिछले 6 दिन में शेयर बाजार में निवेशकों ने 15 लाख करोड़ से ज्‍यादा की कमाई गंवा दी थी, लेकिन आज तेजी से थोड़ी राहत मिली है. शुक्रवार को बाजार में घरेलू निवेशकों की खरीदारी के चलते मार्केट में तेजी आई. वहीं हैवीवेट शेयरों में उछाल ने भी मार्केट को बढ़ाने में योगदान दिया. इसके अलावा, कुछ बड़ी कंपनियों के शानदार नतीजा पेश किया, जो मार्केट में हरियाली का एक और कारण था.

Exit mobile version