कितने पर चलाना चाहिए AC? सरकारी मंत्रालय का सुझाव सुनकर चौंक जाएंगे आप

दिल्ली-NCR समेत देश के कई शहरों में तेज गर्मी पड़ रही है और इससे ढेरों लोग परेशान हैं. ऐसे में बहुत से लोग AC का इस्तेमाल करते हैं. 

AC चलाने वाले लोगों के बीच में अक्सर ये सवाल आता है कि AC को किस टेंप्रेचर पर चलाना चाहिए. इसको ऊर्जा मंत्रालय के एक्सपर्ट ने ये जानकारी दी है.

ऊर्जा मंत्रालय के विशेषज्ञों के मुताबिक हमेशा अपने AC को 26 डिग्री या उससे अधिक पर रखें. इसके साथ ही आप चाहें तो पंखा भी चला सकते हैं.

 

एनर्जी कंजर्वेशन ब्यूरो के कार्यकारी इंजीनियर द्वारा भेजी गई बहुत उपयोगी जानकारी के मुताबिक AC का सही और समझदारी से उपयोग किया जा सकता है.

जानकारी में बताया कि गर्मियां चरम पर हैं तो हम भी नियमित रूप से एयर कंडिशनर (AC) का उपयोग करते हैं, ऐसे में AC चलाने की सही प्रोसेस का पालन करें

दरअसल, बहुत से लोगों को आदत होती है कि वे AC 22-20 टेंप्रेचर पर चलाते हैं और ठंड लगने पर कंबल ओड़ते हैं. इससे बिजली भी खर्च होती है और लंबे समय के बाद शरीर को नुकसान हो सकता है.

AC को जितने ज्यादा टेंप्रेचर पर चलाएंगे, वह बिजली की खपत उतनी ही कम करेगा. 16-18 डिग्री सेल्सियस पर चलाने पर बिजली ज्यादा खर्च होती है, जबकि 25 -26 पर बिजली कम लगती है. 

AC के साथ अगर पंखे को धीमी गति पर चलाते हैं, तो उससे बेहतर कूलिंग मिलेगी. 26 डिग्री सेल्सियस पर AC चलाने के  पंखा भी चलाएं

AC खरीदने से पहले हमेशा उस पर मिलने वाली BEE रेटिंग का ध्यान रखें. हमेशा 5 Star AC को अपनी पहली पसंद बनाएं. 

Exit mobile version