आप ने किया केंद्र का विरोध, कहा- एक देश, एक चुनाव का प्रस्ताव असंवैधानिक, लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ

नई दिल्ली : दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और केंद्र के बीच की जंग और क्या बढ़ सकती है, आम आदमी पार्टी ने ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ के प्रस्ताव का पुरजोर विरोध करते हुए इसे ‘असंवैधानिक’ और ‘भारत के सिद्धांतों के खिलाफ’ बताया है. प्रजातंत्र।” अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की, जिसमें कहा गया कि केंद्र का प्रस्ताव ”बीजेपी के कथित ‘ऑपरेशन लोटस’ को वैध बनाने और विधायकों की खरीद-फरोख्त को वैध बनाने का मोर्चा है.”

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए आप की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी ने कहा, ‘अगर किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है, तो विधायक और सांसद सीधे राष्ट्रपति-शैली के वोट के जरिए सीएम और पीएम का चुनाव कर सकते हैं।’ 

आप ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का विरोध क्यों कर रही है?

दिल्ली की सत्तारूढ़ पार्टी ने एक देश एक चुनाव के प्रस्ताव के खिलाफ अपनी चिंताओं को उजागर करते हुए राष्ट्रीय विधि आयोग को 12 पन्नों का जवाब प्रस्तुत किया है। संसद के पास संविधान में संशोधन करने की शक्ति है। आप विधायक ने कहा कि फिर भी, यह अपने मूल ढांचे को नहीं बदल सकता है, जैसा कि केशवानंद भारती मामले के ऐतिहासिक फैसले में सुप्रीम कोर्ट की 13 न्यायाधीशों की पीठ ने कहा था।

आतिशी ने केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “संविधान का मूल ढांचा देश को संसदीय लोकतंत्र की गारंटी देता है। विधायिका प्रश्नों, प्रस्तावों, अविश्वास प्रस्तावों, स्थगन प्रस्तावों के माध्यम से सरकार की जांच कर सकती है।” और बहस। सरकार तब तक चलती है जब तक उसे सदन का विश्वास होता है। लेकिन वन नेशन वन इलेक्शन योजना में, यह पूरी अवधारणा बदल जाती है।

आप विधायक ने कहा कि अगर प्रस्ताव पास हो जाता है तो संसाधन और नकदी से संपन्न पार्टियां धन और बाहुबल के बल पर राज्यों के मुद्दों को दबा देंगी और साथ ही लोकसभा चुनाव एक साथ होने से मतदाताओं के फैसले पर भी असर पड़ेगा।

आप प्रवक्ता ने कहा, “चुनाव एक साथ होते हैं तो राज्य केंद्रित मुद्दे सार्वजनिक चर्चा से दूर हो जाएंगे क्योंकि यह शक्तिशाली और संसाधन-संपन्न दलों द्वारा नियंत्रित खेल बन जाएगा।” 

“ऐसे पैटर्न हैं जो इंगित करते हैं कि समाज के विभिन्न वर्ग राज्य और केंद्र के चुनावों में दो पूरी तरह से अलग पार्टियों को वोट देते हैं। चुनाव लोकतांत्रिक अभ्यास होने के बजाय धन और बाहुबल का खेल बन जाएगा। यह प्रक्रिया संसदीय प्रणाली को अपने में बदल देगी।” भावना और सिद्धांत” उसने जारी रखा।

आतिशी ने यह भी कहा, “”अविश्वास के रचनात्मक वोट” की शुरुआत करके, एक साथ चुनाव लोकतंत्र और अपने प्रतिनिधियों को चुनने और उन्हें जवाबदेह ठहराने के लोगों के अधिकार को कमजोर कर देंगे। आज की स्थिति में, चुनाव फिर से होते हैं और लोग फिर से अपना निर्णय लेने का अधिकार है। और जनता फिर से मतदान करके नई सरकार चुन सकती है। लेकिन ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ सिस्टम में लोगों को अगले चुनाव तक इंतजार करना होगा।”

इस प्रस्ताव में एक और खतरनाक बात है जिसे ‘रचनात्मक अविश्‍वास’ कहा जाता है यानी अविश्‍वास प्रस्‍ताव के बाद यदि कोई सरकार गिरती है तो वही मुख्‍यमंत्री या प्रधानमंत्री अपने पद पर तब तक बना रहेगा जब तक कि कोई दूसरा उसका गठन न कर ले। सरकार। इसका मतलब यह है कि सदन में बहुमत न होने के बावजूद सरकारें कई वर्षों तक चल सकती हैं, क्योंकि चुनाव पांच साल बाद ही हो सकते हैं।

विधायक ने कहा, “त्रिशंकु संसद/विधानसभा की स्थिति में प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री के चयन के लिए प्रस्तावित तंत्र अव्यावहारिक, खतरनाक है और इससे विधायकों का संस्थागत दल-बदल होगा। ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ के प्रस्ताव का सबसे खतरनाक पहलू वह यह है कि यदि किसी की सरकार नहीं बनती है या किसी दल को बहुमत नहीं मिलता है तो प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री का चुनाव कैसे होगा क्योंकि चुनाव 5 साल बाद ही हो सकता है, इस स्थिति में विधायकों की खरीद-फरोख्त होगी कानूनी और संवैधानिक।”

उन्होंने यह कहकर समाप्त किया कि “कुल मिलाकर 5 साल में 5000 करोड़ रुपये बचाने के लिए यानी एक साल में एक हजार करोड़ रुपये खर्च करने के लिए हमारे देश के लोकतंत्र और जनता के शासन को आज खतरे में डाला जा रहा है। आम आदमी पार्टी ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ के इस प्रस्ताव का पुरजोर विरोध करती है। यह असंवैधानिक है और लोकतंत्र के सिद्धांत के खिलाफ है।”

देश में एक साथ चुनाव कराने के प्रस्ताव पर विधि आयोग द्वारा राजनीतिक दलों और चुनाव आयोग सहित हितधारकों से टिप्पणी मांगने के एक महीने बाद अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी की प्रतिक्रिया आई है।

Exit mobile version