6.6 की तीव्रता वाले भूकंप से पाकिस्तान में 9, अफगानिस्तान में 2 की मौत, 100 से अधिक अस्पताल में भर्ती

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में मंगलवार को6.6 तीव्रता के एक बड़े भूकंप के बाद पाकिस्तान में नौ लोग मारे गए थे। उत्तरी भारत में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के जुर्म में 180 किलोमीटर की गहराई में था।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता वाले भूकंप ने अफगानिस्तान के फैजाबाद के 133 किमी एसएसई में रात 10:17 बजे भूकंप दर्ज किया।

पाकिस्तान में, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सदमे की स्थिति में 100 से अधिक लोगों को अस्पतालों में ले जाया गया, पाकिस्तान की आपातकालीन सेवाओं के एक प्रवक्ता बिलाल फैजी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया।

जियो न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल ने पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (PIMS) के साथ-साथ फेडरल गवर्नमेंट पॉलीक्लिनिक में एक आपातकालीन अलर्ट जारी किया है।

उत्तर भारत में तेज झटके

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में भी महसूस किए गए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भूकंप पर प्रतिक्रिया दी और ट्विटर पर लिखा, “दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। आशा है कि आप सभी सुरक्षित होंगे।”

Exit mobile version