Ahmedabad सीरियल ब्लास्ट केस में 38 दोषियों को फांसी की सजा, 11 आरोपियों को उम्रकैद, 70 मिनट में 21 धमाके हुए थे

अहमदाबाद। अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट मामले में गुजरात की विशेष अदालत ने एक बड़े फैसला करते हुए 38 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई गई है. यह भारत में पहली बार है जब एक ही मामले में इतने सारे आरोपियों को मौत की सजा सुनाई गई है।

11 आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। यह मामला अब गुजरात उच्च न्यायालय तक जाएगा, जहां मौत की सजा की पुष्टि की जाएगी। जब अदालत सजा का ऐलान कर रही थी तब सभी आरोपी देश की विभिन्न जेलों से डिजिटल रूप से मौजूद थे।

विशेष अदालत ने पिछले हफ्ते 26 जुलाई 2008 को अहमदाबाद में सिलसिलेवार बम विस्फोटों में 56 लोगों की मौत और 70 से अधिक घायल होने के बाद 13 साल से अधिक समय बाद 49 लोगों को दोषी ठहराया था और 28 अन्य को बरी कर दिया था।

आरोपियों को भारतीय दंड संहिता, यूएपीए, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत दोषी ठहराया गया था। एक आरोपी को आर्म्स एक्ट के तहत भी दोषी करार दिया गया है।

उन्हें आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या का प्रयास), 121 (ए) (युद्ध छेड़ने की साजिश या राष्ट्र के खिलाफ युद्ध छेड़ने का प्रयास) और 124 (ए) (देशद्रोह) के तहत दोषी ठहराया गया था। 16(1)(ए)(बी) यूएपीए के एक आतंकवादी कृत्य के लिए सजा से संबंधित है।

अदालत ने पिछले साल सितंबर में 77 आरोपियों के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई पूरी की थी। जिन 78 आरोपियों पर मुकदमा चलाया गया, उनमें से एक सरकारी गवाह बन गया था।

पुलिस ने दावा किया था कि प्रतिबंधित स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के कट्टरपंथियों के गुट इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) से जुड़े लोग विस्फोटों में शामिल थे।

यह आरोप लगाया गया था कि आईएम आतंकवादियों ने 2002 के गोधरा दंगों का बदला लेने के लिए इन विस्फोटों की योजना बनाई थी।

अहमदाबाद में सिलसिलेवार धमाकों के कुछ दिनों बाद पुलिस ने सूरत के विभिन्न हिस्सों से बम बरामद किए थे, जिसके बाद अहमदाबाद में 20 और सूरत में 15 प्राथमिकी दर्ज की गई थी। अदालत द्वारा सभी 35 प्राथमिकी को मर्ज करने के बाद मुकदमा चलाया गया।

Exit mobile version