60 साल में मारे गए 200 पायलट: क्रैश होने के बावजूद मिग-21 सेवा में क्यों?

नई दिल्ली. भारतीय वायु सेना के 400 से अधिक मिग -21 विमान पिछले 60 वर्षों में दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं, जिसमें 200 से अधिक पायलट और 60 नागरिक मारे गए हैं। गुरुवार को राजस्थान के बाड़मेर में एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान मिग-21 ट्रेनर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलटों की मौत हो गई, जिससे कुख्यात विमान एक बार फिर सुर्खियों में आ गया।

मिग-21 को 1960 के दशक में भारतीय वायु सेना में शामिल होने के बाद से कई दुर्घटनाओं के कारण कई गंभीर उपनामों से सम्बोधित किया गया है। लेकिन मिग-21 अभी भी आसमान में क्यों हैं? हादसों के बावजूद वे वायुसेना की रीढ़ की हड्डी क्यों बने हुए हैं? सबसे पहले, हम मिग -21 लड़ाकू जेट और भारतीय वायु सेना के लंबे इतिहास पर एक नज़र डालते हैं।

मिग: सबसे लंबे समय तक चलने वाला फाइटर जेट

मिग-21 भारत का सबसे लंबे समय तक चलने वाला लड़ाकू विमान है। भारत को अपना पहला एकल इंजन वाला मिग-21 1963 में मिला था और तब से इसने सोवियत मूल के सुपरसोनिक लड़ाकू विमानों के 874 वेरिएंट को शामिल किया है ताकि अपनी लड़ाकू क्षमता को बढ़ाया जा सके।

उनमें से 60 प्रतिशत से अधिक हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा भारत में बनाए गए हैं। हालांकि, भारत में बने मिग-21 में से आधे दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं, जिसमें 200 से अधिक पायलट मारे गए हैं। 2000 में, भारतीय मिग-21 को नए सेंसर और हथियारों के साथ अपग्रेड किया गया था। यह इस संशोधित मिग -21 में था कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने बालाकोट में भारत के हवाई हमले के एक दिन बाद 2019 में पाकिस्तान के एक एफ -16 लड़ाकू को मार गिराया था।

मिग-21 फाइटर जेट्स इतने क्रैश क्यों होते हैं?

विशेषज्ञों के अनुसार, मिग-21 भारतीय वायु सेना की सूची का बड़ा हिस्सा हैं और यही वजह है कि इतने वर्षों में उनमें से कई दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं। अधिक संख्या, अधिक उपयोग और सेवा में अधिक वर्षों से अधिक संख्या में क्रैश होते हैं।

स्वदेशी तेजस कार्यक्रम में देरी, राफेल सौदे को लेकर राजनीतिक विवाद और धीमी गति से खरीद प्रक्रिया का मतलब था कि मिग को सामान्य से अधिक समय तक सेवा में रखा जाना था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिग-21 ने 1990 के दशक के मध्य में अपनी सेवानिवृत्ति की अवधि पूरी कर ली थी।

युवा पायलट मिग-21 क्यों उड़ाते हैं?

जब तक सरकार पुराने मिग को बदलने के लिए नए लड़ाकू विमानों के अधिग्रहण में तेजी नहीं लाती, तब तक भारतीय वायु सेना के पास अपनी स्क्वाड्रन ताकत को बढ़ाने के लिए युवा पुरुषों द्वारा संचालित मिग -21 का उपयोग करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

क्या मिग पर सख्त कार्रवाई करेगी सरकार?

अब तक, सरकार ने तेजस लड़ाकू जेट प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित किया है, लेकिन 100 विदेशी जेट खरीदने के लिए एक स्टॉप-गैप कार्यक्रम बिना आगे बढ़ने के वर्षों तक चला गया है।

अभी तक, भारतीय वायुसेना के पास खतरों से निपटने के लिए सरकार द्वारा अनिवार्य 42 के मुकाबले 32 स्क्वाड्रन हैं। 2024-25 तक यह संख्या घटकर 28 स्क्वाड्रन हो सकती है, जब सभी मिग-21 को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया जाएगा।

Exit mobile version