खाना बन रहा है बीमारियों की बड़ी वजह, जानिए थाली में कितनी होनी चाहिए रोटी, सब्जी और फल की मात्रा

नई दिल्ली। खाने से सेहत बनती है, लेकिन क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है। आजकल ज्यादतर बीमारियों की वजह हमारी डाइट और लाइफस्टाइल बन रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट की मानें तो आधी से ज्यादा बीमारियों की वजह हमारा अस्वस्थ भोजन है। कुछ लोग जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं तो कुछ लोग कुपोषण के शिकार बन रहे हैं। थाली से पोषक तत्व तो जैसे गायब ही हो चुके हैं। जानिए एक स्वस्थ आदमी को दिनभर में कितने ग्राम भोजन का सेवन करना चाहिए?

थाली में कितनी होने चाहिए खाने की मात्रा

ICMR की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि एक स्वस्थ आदमी की थाली में प्रतिदिन 1200 ग्राम भोजन से ज्यादा मात्रा नहीं होनी चाहिए। इतने भोजन से हमारे शरीर को 2000 कैलोरी मिलती हैं। अगर बात करें आपकी थाली की तो पूरे दिन में आपको 400 ग्राम सब्जी, 100 ग्राम फल, 300 मिली दूध और दही, 85 ग्राम अंडा या दाल, 35 ग्राम ड्राई फ्रूट्स और सीड्स, 250 ग्राम अनाज का सेवन काफी होता है।

एक दिन में हेल्दी रहने के लिए कितना खाना चाहिए?
स्वस्थ रहने के लिए दिनभर में 27 ग्राम से ज्यादा ऑयल यानि कोई भी चिकनाई खा सकते हैं। इससे ज्यादा सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो दिनभर में 70 ग्राम चिकन या मीट खा सकते हैं।

डाइट से कंट्रोल कर सकते हैं ये खतरनाक बीमारी
आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ राजीव बहल ने लोगों से हेल्दी खाने और सही मात्रा में खाने की अपील की है। ICMR की ओर से 17 फूड की लिस्ट भी जाती की गई है। अगर लोग इन बातों का ध्यान रखते हुए डाइट लेते हैं तो डायबिटीज टाइप 2, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों के खतरे के काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Exit mobile version