चंदा कोचर के बाद वीडियोकॉन के मालिक को CBI ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: वीडियोकॉन समूह के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत को आज केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आईसीआईसीआई ऋण मामले में गिरफ्तार कर लिया। यह आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को वीडियोकॉन समूह को प्रदान किए गए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण में कथित अनियमितताओं से जुड़े एक मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने के कुछ दिनों बाद यह कार्यवाही की गई है, जब वह निजी क्षेत्र के बैंक का नेतृत्व कर रही थीं। मुंबई की एक अदालत में पेश करने के बाद कोचर से पूछताछ की जा रही है।

मुंबई की एक अदालत में पेश करने के बाद कोचर से पूछताछ की जा रही है।

सीबीआई ने दीपक कोचर, सुप्रीम एनर्जी, वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा प्रबंधित न्यूपॉवर रिन्यूएबल्स (एनआरएल) कंपनियों के साथ 2019 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधान के तहत कोचर और श्री धूत को आपराधिक साजिश से संबंधित आईपीसी की धाराओं के तहत दर्ज प्राथमिकी में आरोपी के रूप में नामित किया था।

मामले में आरोपों के अनुसार, वेणुगोपाल धूत ने कथित तौर पर 2010 और 2012 के बीच वीडियोकॉन समूह को बैंक द्वारा ऋण दिए जाने के कुछ महीनों बाद, बदले के हिस्से के रूप में न्यूपॉवर रिन्यूएबल्स में 64 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

सीबीआई का आरोप है कि ऋण को एक समिति द्वारा मंजूरी दी गई थी, जिसमें कोचर एक सदस्य थीं। एजेंसी का कहना है कि उसने अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया और ” वीडियोकॉन को 300 करोड़ रुपये मंजूर करने के लिए धूत से अपने पति के माध्यम से अवैध संतुष्टि/अनुचित लाभ प्राप्त किया 

Exit mobile version